LIVE: दूसरे फेज की 93 सीटों के लिए वोटिंग जारी; जेटली ने की वोटिंग, कहा- विकास यात्रा कायम रखें

0
43

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इन सीटों में मोदी के गृहनगर वडनगर की सीट के अलावा डिप्टी सीएम नितिन पटेल की मेहसाणा और अल्पेश ठाकुर की वाव सीट भी शामिल है। 2012 के चुनाव में बीजेपी को 93 में से 52 और कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी। यहां पिछले काफी वक्त से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर आंदोलन और रैली करते रहे हैं। 93 में से 33 सीटें ओबीसी और 15 सीटें पाटीदार बहुल हैं। दोनों ने कांग्रेस को सपोर्ट किया है। बता दें कि पहले फेज में 66.75% वोटिंग हुई थी, जो पिछली बार से 4% कम थी।

UPDATES:
11:15 AM:गुजरात कांग्रेस चीफ भारतसिंह सोलंकी ने आणंद में वोट डाला।
10:35 AM:डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने मेहसाणा में वोट डाला।
10:30 AM:पाटीदार अनामत आंदोलन समित के नेता हार्दिक पटेल ने वीरमगाम में वोट डाला।
10:00 AM: अरुण जेटली ने अहमदाबाद के वेजलपुर में वोट डाला। उन्होंने कहा, “मैं जनता से अपील करता हूं कि भारी मात्रा में वोटिंग करें और विकास यात्रा का कायम रखें। ”
9:40 AM:शंकरसिंह वाघेला ने गांधीनगर के वासन गांव में अपने मतदान का इस्तेमाल किया।
9:19 AM:बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नारनपुरा में वोट डाला। पोलिंग बूथ से बाहर निकलकर उन्होंने कहा, “गुजरात की जनता से अपील करना चाहता हूं कि यहां जो विकास की यात्रा चल पड़ी है उसे आगे बढ़ाने के लिए भारी संख्या में मतदान करें। आज देश-दुनिया में विकास के गुजरात मॉडल की प्रशंसा होती है। इसे जारी रखना चाहिए”
9:13 AM: हार्दिक पटेल के पेरेंट्स भारत पटेल और उषा पटेल ने विरामगाम में वोट डाला।
9:45 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा ने गांधीनगर में वोट डाला। बताया जा रहा है कि सेहत ठीक नहीं होने के बावजूद वे वोट डालने पहुंचीं।
8:10 AM: गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट के लिए वोट डाला। इस सीट पर बीजेपी के भूपेंद्र पटेल का कांग्रेस के शशिकांत पटेल से मुकाबला है।
7:00 AM:नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “आज गुजरात चुनाव का दूसरा फेज है। मैं आज वोट डालने वाले सभी लोगों से अपील करता हूं कि रिकॉर्ड तादाद में वोट डालें और लोकतंत्र के इस पर्व को समृद्ध करें।”
6:48 AM:राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा-“गुजरात में नवसर्जन की शुरुआत हो चुकी है। आपका एक एक वोट लोकतंत्र की नींव को सुदृढ़ और सशक्त बनाएगा। गुजरात की जनता से अपील है कि गुजरात के उज्जवल भविष्य के लिए अधिक से अधिक वोट करें।”
नरेंद्र मोदी डालेंगे वोट
– मोदी वोट डालने के लिए अहमदाबाद जाएंगे। राणिप इलाके के निशान स्कूल के बूथ पर मतदान करेंगे। उधर, बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय में वोट डालेंगे।
दूसरे फेज में 2.23 करोड़ लोग करेंगे मतदान
– कुल सीट: 93/182
– कुल वोटर: 2.23 करोड़
– कुल कैंडिडेट्स: 851, पुरुष- 782, महिला- 69
– दूसरे फेज में 14 जिले:अहमदाबाद, बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवल्ली, गांधीनगर, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंचमहाल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदेपुर।
इस फेज में किस पार्टी के कितने कैंडिडेट हैं?
– बीजेपी 93,
– कांग्रेस 91
– बीएसपी 75
– एआईएचसीपी 46
– एनसीपी 28
– शिवसेना 17
– अन्य/निर्दलीय 501
क्या है कास्ट फैक्टर?
– गुजरात में दूसरे फेज में 93 विधानसभा सीटें हैं। इसमें 53 सीटें उत्तरी और 40 सीटें मध्य गुजरात की हैं, जिन पर ओबीसी, पाटीदार, राजपूत, आदिवासी वोटर हार-जीत में अहम भूमिका निभाते हैं। 93 में से 33 सीटें ओबीसी और 15 सीटें पाटीदार बहुल हैं। इस फेज में 14 सीटें एसटी और 6 सीटें एससी के लिए रिजर्व हैं। 38 सीटें शहरी हैं।
इन सीट पर रहेगी नजर
-नरेंद्र मोदी के गृह जिले मेहसाणा में 7 सीटें हैं। 5 सीटें बीजेपी के पास हैं। 28% पटेल वोटर हैं।
मेहसाणा सीट: नितिन पटेल, डिप्टी सीएम (बीजेपी) V/s जीवनभाई पटेल, कांग्रेस
धोलका सीट: भूपेंद्र चूडासमा, एजुकेशन मिनिस्टर V/s अश्विन राठौर
वाव सीट: शंकर चौधरी, हेल्थ मिनिस्टर V/s गेनीबेन ठाकोर
राधनपुर सीट: लविंगजी सोलंकी, बीजेपी V/s अल्पेश ठाकोर, कांग्रेस
डभोई सीट: शैलेष मेहता, बीजेपी V/s सिद्धार्थ पटेल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, कांग्रेस
2012 में 93 सीटों का गणित
बीजेपी: 52
कांग्रेस:39
अन्य: 02
राहुल-मोदी ने कैसे किया प्रचार?
– गुजरात कैम्पेन के दौरान राहुल गांधी ने 27 मंदिर में दर्शन किए। वहीं, नरेंद्र मोदी ने करीब 5 मंदिरों में माथा टेका।
– मोदी ने 27 नवंबर से 13 दिसंबर तक 17 दिनों में इस दौरान 34 रैलियां कीं। 42 हजार 200 किलोमीटर की यात्रा कर चुनाव प्रचार किया।
– वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 24 नवंबर से 11 दिसंबर तक 32 हजार 260 किलोमीटर घूमे। उन्होंने 27 रैलियां और 12 रोड शो किए।
– दूसरे फेज के प्रचार के 5 दिनों में मोदी ने 15 और राहुल ने 16 रैलियां की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here