एलयू ने 50 कॉलेजों को जारी किया नोटिस, ये है वजह

0
73

लखनऊ। लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) ने शहर के लगभग 50 निजी कॉलेजों को सम्बद्धता के मामले में नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही कॉलेजों को निर्देश दिया है की उनके यहां सम्बद्धता से जुड़ी जो भी कमियां हैं उन्हें जल्द दूर कर लिया जाए। जिन कालेजों को नोटिस भेजी गई है उसमें ज्यादातर ऐसे हैं, जिनके कोर्सेज की सम्बद्धता अगले सत्र में समाप्त हो रही है।
ऐसे में उन्हें दोबारा से सम्बद्धता लेनी होगी। वहीं, 89 सेल्फ फाइनेंस शिक्षकों का एलयू ने अनुमोदन भी निरस्त कर दिया है। ऐसे में इस मामले में कॉलेजों की समबद्धता भी खतरे में आ गई है। क्योंकि जिन शिक्षकों के अनुमोदन पर सम्बद्धता दी गई उनका अनुमोदन निरस्त कर दिया गया है। अब कॉलेजों को अगर कोर्स चलाना है तो दोबारा से नए शिक्षकों का अनुमोदन लेना होगा। इसका नोटिस भी जारी कर दिया गया है।
ये है कार्रवाई की वजह
शहर के कई निजी कॉलेजों में शिक्षकों के अनुमोदन को लेकर अभी तक बड़ा हेर फेर चल रहा था। कॉलेजों की ओर से जिन शिक्षकों के अनुमोदन पर कोर्स की सम्बद्धता ली गई वो कॉलेज में पढ़ा ही नहीं रहे थे।
उनकी जगह पर कम सैलरी वाले शिक्षकों से कॉलेज अध्यापन करवा रहा था। इन शिक्षकों की अर्हता भी पूरी नहीं थी। उच्च शिक्षा उत्थान समिति की ओर से इस पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई करने की मांग भी की गई थी। इसी के बाद अब एलयू की ओर से यह कार्रवाई की गई।
एलयू का पक्ष
एलयू के पीआरओ प्रोफेसर एनके पांडेय के बताया- “एलयू प्रशासन हर साल अपने से सम्बद्ध कॉलेजों में मानकों की जांच करता है। उसी के तहत इस बार भी जांच की गई है। जांच में 50 कॉलेजों में कमियां पाई गईं किसके बाद उन्हें नोटिस जारी कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिये गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here