1 लाख रु में मिलेगा आईफोन X, सस्ते होंगे पुराने आईफोन

0
49

ऐपल का नया ज़बरदस्त स्मार्टफोन आईफोन X भारतीय मार्केट्स में 3 नवंबर को पहुंचेगा। इसके 256GB वेरियंट की कीमत 1 लाख रुपये से ज्यादा पहुंच सकती है। चेहरा पहचान कर अनलॉक होने वाले इस फ्लैगशिप इनफिनिटी-स्क्रीन डिजाइन वाले इस फोन के 64GB वेरियंट की कीमत 89,000 रु होगी।

आईफोन 8 की बिक्री ऐपल भारत में त्यौहारों के सीजन की शुरुआत में ही शुरू कर देगा। इस फोन को 15 सितंबर से बुक किया जा सकेगा औ 29 सितंबर से यह लोगों के हाथों में पहुंचने लगेगा। आईफोन 8 के शुरुआती 64GB वेरियंट की कीमत 64,000 रु होगी, वहीं 256GB वेरियंट को 77,000 रु में बेचा जाएगा। बड़ी स्क्रीन वाले आईफोन 8 प्लस के 64GB वेरियंट की कीमत 73,000 रु और 256GB वेरियंट की कीमत 86,000 रु होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल, ऐपल इन डिवाइसों का आयात ही करेगा। इन्हें भारत में असेंबल कर कीमत कम करने का कम्पनी का कोई प्लान नहीं है। नाम ना बताने की शर्त पर उस अधिकारी ने कहा, ‘अभी बेंगलुरु फसिलिटी में सिर्फ आईफोन SE सीमित संख्या में असेंबल हो रहा है और फिलहाल किसी और डिवाइस की असेंबलिंग यहां करने की कम्पनी की योजना नहीं है। हालांकि, भारत सरकार से ज्यादा संख्या में मैन्युफैक्चरिंग करने को लेकर हमारी बातचीत जारी है।’ बता दें, कि अमेरिका के मुकाबले भारत में ऐपल के डिवाइस ज्यादा महंगे हो जाते हैं क्योंकि इनका आयात किया जाता है। इससे इनकी कीमत में कस्टम्स ड्यूटी और दूसरे टैक्स भी लग जाते हैं।

ऐपल भारत सरकार से देश में निवेश बढ़ाने के लेकर बातचीत कर रहा है, लेकिन कई तरह की छूट भी मांग रहा है। इसमें 15 साल तक फोन के कॉम्पोनेंट्स को ड्यूटी-फ्री करने की मांग भी शामिल है। सरकार ने कम्पनी के बेंगलुरु स्थित असेंबली ऑपरेशन्स को कोई विशेष छूट देने का वादा फिलहाल नहीं किया है।

नए डिवाइसों के दाम काफी ज्यादा हैं लेकिन इतने अपग्रेड देने के बाद कम्पनी पुराने फोन्स के दाम भी घटाएगी। आईफोन 6s, 6s प्लस और आईफोन 7, 7 प्लस के दाम भी कम होंगे। कम्पनी के टॉप सेलर्स में से एक ने बताया, ‘फ्लैगशिप फोन और नई जेनरेशन के फोनों को तवज्जो मिलने लगेगी। हमें भरोसा है कि दिवाली के आसपास या त्यौहरी सीजन में लॉन्च होने के कारण हमें भरोसा है कि रिकॉर्ड नंबर अच्छे होंगे।’