इस अनोखे टेलीफोन से लोग कर सकते हैं अपने मृत परिजन से बात…

0
80

आज का ज़माना पहले के मुताबिक पूरा बदल चूका है. बात करें टेक्नोलॉजी की, तो इसमें भी काफी बदलाव आ चूका है. मोबाइल फ़ोन में इसमें सबसे बड़ा बदलाव है. आज हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है जिससे सारी चीज़े आसान हो गयी हैं और हमे कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती. कुछ भी हो हम फ़ोन पर आर्डर कर देते हैं और चीज़े घर पर पहुँच जाती हैं.

मोबाइल के चलते फ़ोन बूथ बंद हो गए हैं क्योकि सभी के काम अब मोबाइल से हो जाते हैं. हम अपने परिजन से भी बात कर सकते हैं चाहे वो जहाँ भी बैठे हो. लेकिन आज हम ऐसे बूथ के बारे में बताने जा रहे हैं जो वाकई अजीब है. ये एक ऐसा टेलीफोन बूथ है जिससे लोग अपने मृत परिजनों से बात करते हैं.

जी हाँ, सही कह रहे हैं हम. ऐसी ही कुछ खासियत है यहां के टेलीफोन बूथ में. वैसे तो आज के ज़माने में कम लोग ही हैं जो भूत और प्रेतों में यकीन रखते हैं, लेकिन हम कहते हैं कि अगर भगवन होते हैं तो भूत जैसी चीज़े भी होती हैं. जिस पर यकीन करना और ना करना अपने ऊपर होता है.

आपको हम बता दें कि यह टेलीफोन बूथ जापान के ओत्‍सुची शहर में प्रशांत महासागर के पास में स्थित है. आप भी इस बात पर यकीन नहीं करेंगे कि, इस टेलीफोन बूथ पर एक छोटा बच्चा रोज़ आता है और यहां आकर अपने दादा जी से रोज बातचीत करता है. साल 2015 में आई जापान की सुनामी में इस बच्चे के दादा की मौत हो गई थी.

इस टेलीफोन बूथ को इतारु सासाकी नामक एक व्यक्ति ने अपने भाई की याद में लगवाया था. जब भी इतारु सासाकी को अपने भाई की याद आती थी, वह इस टेलीफोन बूथ पर आकर अपने भाई से बात कर लेता है. यही बात इस शहर के इलाकों में फेल चुकी है और अब तक करीब 10 हजार से ज्यादा लोग इस टेलीफोन बूथ पर अपने मृत परिजनों से बात करने के लिए आ चुके हैं और कई लोगों ने अपने और मृत परिजनों के बिच होने वाली बातचीत का दावा किया है.