योगी के मंत्री ने खुद हाथों से रगड़कर साफ किया सार्वजनिक शौचालय

0
74

सफाई के नाम पर फोटो खिंचाते, साफ जगहों को झाड़ू लगाते और फि‍र तमाशा खत्म होते ही गाड़ी में बैठ कर जाते मंत्रियों को तो सभी ने देखा होगा, लेकिन योगी आदित्यनाथ के एक मंत्री अपने कामों से दूसरों के लिए मिसाल बन रहे हैं. यह मंत्री कोई और नहीं बल्कि योगी सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह हैं. इन्होंने अपने हाथों से खुद सार्वजनिक शौचालय की सफाई की.

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की वजह से वैसे तो कई मंत्री, नेता और सेलिब्र‍िटिज हाथ में झाड़ू लिए सड़कों पर दिखाई देते रहते हैं. हालांकि ज्यादातर के लिए यह बस एक तमाशा होता है और वह ऐसे जगहों पर झाड़ू लगाते दिखते हैं जहां पहले से सफाई हुई रहती है. कई बार तो सिर्फ फोटो खिंचाने के लिए दोबारा कूड़ा फैलाया जाता है. हालांकि योगी सरकार के मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने जो किया है वह सराहनीय योग्य है.

मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने निरीक्षण के दौरान बस स्टैंड के शौचालय को गंदा देखा तो खुद ही हाथ से शौचालय को साफ करने लगे. स्वतंत्रदेव सिंह तब हटे जब पूरा सार्वजनिक शौचालय रगड़कर साफ कर दिया और जब सार्वजानिक शौचालय चमक गया.

मिर्जापुर बस स्टैंड में लोग उस वक्त वह दृश्य देखकर चौंक गए. जब बस स्टैंड का निरीक्षण करने पंहुचे मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने सार्वजनिक शौचालय गंदा देखा तो बिना देर किए फिनाइल की बोतलें और बाल्टी भर पानी मंगाकर खुद सफाई में लग गए. मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने वहां फेंका कपड़े उठाया और उससे साफ करने लगे. 

ये वाक्या शनिवार का है जब मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह शहर में स्थित बस स्टैंड का निरीक्षण कर रहे थे. बस स्टैंड के निरीक्षण के दौरान ही जब वह बस स्टैंड पर स्थित  सार्वजनिक शौचालय के पास पहुंचे तो गंदगी देख हैरान हो गए. वहीं मौके पर मौजूद कर्मचारियों से फिनाइल की बोतल और बाल्टी में पानी मंगाया. खुद एक कपड़ा लेकर शौचालय साफ करने लगे. इस दौरान वह सभी शौचालय को चमका कर ही वहां से हटे.

उनके साथ मौके पर मौजूद भाजपा के एक और विधायक रामाशंकर सिंह भी उनकी मदद करते हुए दिखाई पड़े. शौचालय की सफाई के बाद परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को बस स्टैंड शौचालय में साफ सफाई रखने का निर्देश दिया. मंत्री के शौचालय सफाई के दौरान बस स्टैंड पर अधिकारी और कर्मचारी खासे सतर्क नजर आए. शौचालय की सफाई के बाद परिवहन मंत्री ने बस स्टैंड का निरीक्षण कर पैसंजर्स से सुविधाओं की जानकारी ली.