फ्लोरिडा की ओर बढ़ा इरमा तूफान, भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

0
76

बेहद ताकतवर चक्रवाती तूफान इरमा अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ चुका है. अमेरिका में भारतीय दूतावास ने इरमा तूफान के मद्देनजर भारतीयों की मदद के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन शुरू की है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वहां भूस्लखन होने पर फ्लोरिडा में प्रलयंकारी प्रभाव हो सकते हैं.

इरमा तूफान की तैयारियों पर समीक्षा बैठक के बाद अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना ने कहा, “हम घटनाक्रमों पर हर मिनट नजर रख रहे हैं. हमने हॉटलाइन स्थापित किए हैं. हम फ्लोरिडा के नेताओं के साथ संपर्क में है.”

हॅाटलाइन नम्बर है – 202-258-8819

सरना ने कहा, “हमने न्यूयार्क में हमारे महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को मदद के लिए अटलांटा की ओर जाने के लिए कहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपात पासपोर्ट और वीजा सेवाएं उपलब्ध हों.”

इस बीच फ्लोरिडा में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकियों ने अमेरिकी अधिकारियों से सुरक्षित जगह जाने का आदेश मिलने के बावजूद वहीं रहने का फैसला किया है. भारतीय अमेरिकियों के कई होटल फ्लोरिडा में हैं और उन्होंने लोगों की मदद के लिए अपने होटल खुले रखे हैं. इसी तरह मंदिरों और सामुदायिक भवनों को भी खुला रखा गया है. विभिन्न भारतीय गैर लाभकारी संगठन तूफान से प्रभावित लोगों को भोजन तथा अन्य आवश्यक सामग्री मुहैया कराने की तैयारी कर रहे हैं.

अमेरिकी मेट विभाग के अनुसार, फ्लोरिडा के मियामी फोर्ट लाउडेरडेल वेस्ट पाम बीच इलाके में इरमा का सर्वाधिक असर पड़ने की आशंका है. ज्ञात हो कि इलाके में 40,000 से अधिक भारतीय अमेरिकी वास करते हैं. इरमा तूफान के रविवार की सुबह तक फ्लोरिडा पहुंचने का अनुमान है.

इरमा के मद्देनजर प्रशासन ने फ्लोरिडा में 60 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा है. इनमें हजारों की संख्या में भारतीय अमेरिकी हैं.