राज कपूर के रिलेशनशिप्स पर बोले ऋषि, बायोपिक बनी तो बढ़ सकते हैं विवाद

0
39

अगर कोई फिल्मकार इंडस्ट्री के शोमैन राजकपूर की बायोपिक बनाना चाहता है, तो उसे ऋषि कपूर का ताजा बयान जरूर सुन लेना चाहिए. ऋषि कपूर ने इस पर पहले ही चेतावनी जारी कर दी है. उनका कहना है कि अगर उनके पिता और जाने-माने फिल्मकार राज कपूर पर बायोपिक बनी, तो उनका परिवार पहले ये सुनिश्चित करेगा कि उसे सनसनीखेज बनाए बिना रिलीज किया जाए. उन्होंने साथ में ये भी कहा कि राज कपूर की कहानी के साथ पूरी सावधानी बरती जाने की जरूरत है.

दरअसल इसके पीछे ऋषि का मकसद ये है कि फिल्म से किसी को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, ‘कई रिश्ते थे जिनका मैंने अपनी किताब में जिक्र किया था। आप उससे किसी भी तरह इनकार नहीं कर सकते, तो फिर ऐसा करना ही क्यों। मैं ना किसी की भावनाओं को आहत करना चाहता हूं और न कोई बखेड़ा खड़ा करना चाहता हूं।’ बीते दिनों ऋषि कपूर ने खुल्ल्म खुल्ला नाम से अपनी ऑटाबायोग्राफी रिलीज की थी. ऋषि कपूर का कहना है कि वे राज कपूर के जीवन पर ऐसी फिल्म चाहते हैं, जिससे लोग असल राज कपूर को जानें.

वैसे बता दें कि बॉलीवुड में पिछले काफी समय से बायोपिक फिल्मों का दौर चल रहा है. मिल्खा सिंह, पान सिंह तोमर, मैरी कॉम से लेकर बैंडिट क्वीन, सरबजीत और एम.एस धोनी तक कई मशहूर लोगों पर बायोपिक बन चुकी हैं.

अब भी कई ऐसे नाम हैं, जिन्हें लेकर बायोपिक बनने की चर्चा होती रहती है. राज कपूर के जीवन पर बनने वाली फिल्म की चर्चा भी पिछले 15 सालों से जारी है. सुनने में तो ये भी आ रहा था कि फिल्म में उनका रोल उनके पोते रणबीर कपूर करेंगे. बताया जाता है कि मंगल पांडे और साथिया जैसी फिल्में बना चुके बॉबी बेदी ने राज कपूर पर फिल्म बनाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन कपूर फैमिली ने उन्हें इसकी परमिशन नहीं दी.

अब जब ऋषि कपूर से इस बारे में सवाल पूछा गया,तो उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मां कृष्णा राज कपूर जिंदा हैं, ये फिल्म नहीं बन सकती. अगर ये फिल्म बनती भी है, तो इसे पहले कपूर परिवार को दिखाना होगा.

ऋषि ने माना कि उनके पिता राज कपूर के जीवन से कई विवाद जुड़े थे. उन पर फिल्म बनती है, तो उनके रिलेशनशिप्स को लेकर भी कई बातें सामने आ सकती हैं. इससे कई लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं.

वैसे ऐसा सिर्फ राज कपूर के मामले में ही नहीं हैं. कई ऐसे मशहूर लोग रहे हैं, जिन पर बन रही फिल्में उनसे जुड़े विवादों की वजह से रोक दी गईं. बीते दिनों किशोर कुमार पर बायोपिक बनाने की भी तैयारी चल रही थी. मगर उनके रिलेशनशिप्स की अनसुलझी गुत्थी की वजह से इस फिल्म को भी रोक दिया गया. इसमें उनका रोल रणबीर कपूर ही निभाने वाले थे.

हालांकि राज कपूर और किशोर कुमार न सही, लेकिन रणबीर बायोपिक का हिस्सा तो बन ही गए हैं. वह संजय दत्त के जीवन पर बन रही फिल्म में उनका रोल निभा रहे हैं. ये फिल्म अगले साल रिलीज होगी.