कॉमस्कोर के मुताबिक ये हैं दुनिया के 10 टॉप ऐप्स

0
79

दुनियाभर में लोग हजारों ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। यूजर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए ऐप बनाने वाली कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। कॉमस्कोर ने हाल ही में 18 से 34 साल के ऐप यूजर्स के बीच एक सर्वे किया था। इस सर्वे में लोगों से उन ऐप्स के बारे में पूछा गया है जिनके बिना अब वे नहीं रह सकते। टॉप 10 ऐप्स में इंस्टाग्राम, यूट्यूब और जीमेल जैसे ऐप्स शामिल हैं। सर्वे में लोगों को तीन टॉप ऐप्स चुनने के लिए कहा गया था, जो उनके लिए बहुत जरूरी बन गई हैं। पेश हैं सर्वे के नतीजे…

ऐमजॉन

ऐमजॉन को जेफ बेजोस ने शुरू किया था। आज यह एक बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है।
जीमेल
 
आज ज्यादातर यूजर्स के बीच @gmail.com का ऐड्रेस काफी कॉमन है। हालांकि, जर्मनी और पोलैंड में रहने वाले लोग गूगल ईमेल सर्विस को @ googlemail.com के नाम से इस्तेमाल करते हैं।  
फेसबुक
मार्क जकरबर्ग को लाल और हरा कलर पसंद नहीं है। इसलिए फेसबुक की प्राइमरी कलर स्कीम ब्लू है।
फेसबुक मैसेंजर
मैसेंजर आपकी सुविधा देता है कि कि आप ऐप या फिर वेब के जरिए किसी को भी धन भेज सकते हैं। यह एन्क्रिप्टेड सीक्रिट कॉन्वर्जेशन की तरह है और इसमें आप मल्टिप्लेयर गेम्स भी खेल सकते हैं।
यूट्यूब
फरवरी 2017 तक यूट्यूब पर ऐसे 47 विडियो थे जिन्हें 1 अरब से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं। अभी तक सबसे ज्यादा व्यू म्यूजिक विडियो गंगनम स्टाइल को मिले हैं जिसे कोरियन रैपर PSY ने गाया है। इसे अभी तक 2.7 अरब लोग देख चुके हैं।
गूगल मैप्स 
 
गूगल मैप्स आज कई लोगों के लिए महत्वपूर्ण ऐप बन गया है। इससे यूजर्स किसी लोकेशन तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
गूगल सर्च
 
दुनिया में गूगल के पास वेबसाइट का सबसे बड़ा इंडेक्स है, जिसका आंकड़ा करीब 3 अरब है। अगर इस इंडेक्स को प्रिंट करवाया जाए तो सैंकड़ों किलोमीटर लंबे पेपर की जरूरत पड़ेगी।
ऐपल ऐप स्टोर
2016 में ऐपल ऐप स्टोर से सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप स्नैपचेट था। दूसरे स्थान पर फेसबुक मैसेंजर रहा।
वॉट्सऐप
वॉट्सऐप को 2009 में ब्रायन ऐक्टन और जैन कूम ने शुरू किया था। याहू छोड़ने के बाद उन्होंने फेसबुक में नौकरी के लिए अप्लाई किया था, फेसबुक ने उन्हें अपने यहां जॉब पर नहीं रखा। 2014 में फेसबुक ने वॉट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स की लिस्ट में सेलीना गोमेज सबसे ऊपर हैं। उनके 11.7 करोड़ फॉलोअर हैं। इसके बाद एरिआना ग्रैंड का नाम है जिनके फॉलोअरों की संख्या 10.3 करोड़ है। टेलर स्विफ्ट 10 करोड़ फॉलोअर्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं।