लड़के भी होते हैं टेनिंग से परेशान, शरमाएं नहीं अपनाएं घरेलू नुस्खें

0
70
चेहरे पर टेनिंग लड़कों को भी उतना ही परेशान करती है जितना लड़कियों को. शरीर के विभिन्न भागों की त्वचा में अंतर का असर उन्हे भी होता है. यदि आपको भी टेनिंग हुई है तो घबराएं नहीं, घर के उपचार आपके लिए भी उतने ही कारगर है जितना की लड़कियों के लिए.

आइए आपको बताएं ऐसे घरेलू राज जिनसे आप भी टेनिंग की समस्या से निजात पा सकेंगे.

नींबू का रस
नींबू को हमेशा से ही एक अच्‍छा ब्‍लीच माना गया है. एक ताजा नींबू लें, उसका रस निचोड़कर उसे झुलसी हुई त्‍वचा पर लगाए. इससे टैनिंग दूर होगी. इसे लगाने से कालापन अच्‍छी तरह दूर हो जाता है. इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाने पर लाभ मिलेगा.

दही
गर्मियों में ज्यादातर लोग दही का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसके सेवन से शरीर को तरावट मिलती है. दही के सेवन से त्‍वचा के छिद्रों में कसाव आता है. दही में टमाटर, खीरा को पीस कर मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें. इस लेप को त्‍वचा पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के लगा हुआ छोड़ दें, बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

फेशियल लें
पुरुषों का धूप में निकले बिना काम नहीं चलता है तो ऐसे में सूरज की धूप त्‍चचा को बदरंग कर देती है. फेशियल करवाने से पहले जैसी चमक आ जाती है पर फेशियल वही करवाना चाहिये जो आपकी स्‍किन को सूट करे.

स्क्रब करवाएं
चेहरे को और चमकदार और तरोताजा दिखाने के लिए चेहरे से मृत त्वचा हटाना बहुत जरूरी है. टैनिंग हटाने के लिए जरूरी है कि चेहरे पर स्क्रब किया जाए. पुरुष अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब, फेस पैक या फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चेहरे को बहुत ज्यादा ना रगड़ें. इससे चेहरे के जीवंत ऊतक मर सकते हैं.