अपने नेल्‍स को बनाना है नेचुरल तरीके से खूबसूरत, तो अपनाएं ये टिप्‍स

0
39

नयी दिल्‍ली: हाथों की खूबसूरती में नाखूनों का अहम योगदान होता है. नाखून सुंदर तभी रह सकते हैं जब आप पूरी तरह से हेल्‍दी और इनके प्रति सजग रहें. पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं नाखूनों के प्रति अधिक सचेत रहती हैं. गुलाब जैसे एथलेटिक और सॉफ्ट नेल्‍स आपकी सुंदरता में चार-चांद लगा देते हैं. साथ ही इससे ये भी पता चलता है कि आप अपनी ब्‍यूटी को लेकर कितने सजग हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके नेल्‍स अट्रेक्टिव नजर आएं, तो ये टिप्‍स आपके काम जरूर आएंगे-

क्यूटिकल को काटने का मतलब है आप बैक्टीरिया को इनविटेशन दे रहे हैं. यह एक अनावश्यक और असहज संक्रमण का कारण साबित हो सकता है. इसलिए क्यूटिकल को काटे नहीं.

आपके नेल्‍स को एक्‍स्‍ट्रा शाइन देने के लिए हमेशा नेलपॉलिश लगाने से पहले टॉप कोट जरूर अप्‍लाई करें. हर 3 दिन में टॉप कोट लगाने से इनकी चमक बनी रहती है.
 

अपने नेल्‍स को सोने से पहले लिप बाम या फिर ऑयल से अपने नेल्‍स को मॉइश्चराइ कर लें. इससे नाखूनों में चमक बनी रहती है और इसके साथ ही ये स्वस्थ ही रहते हैं.
 बालों की तरह नेल्‍स की भी ट्रीमिंग कराते रहें. ध्‍यान रहे अधिक बड़े हुए और शेप न किए हुए नेल्‍स आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकते हैं. कोशिश करें कि हर दो हफ्ते में दो बार नाखूनों को ट्रीम कर लिया जाए.

रात को सोने से पहले अपने टूथब्रश में साबुन लगाकर इसे हल्‍के हाथों से अपने नेल्‍स पर रगड़े. इससे आपके नेल्‍स एकदम साफ हो जाएंगे और इन पर मौजूद डेड स्किन भी आसानी से निकल जाएगी.

आपके नेल्‍स की खूबसूरती और उनका बढ़ना आपकी डाइट पर भी निर्भर करता है. आपके नेल्‍स स्‍वस्‍थ रहें और असानी से बढ़े इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थ को शामिल करें.