रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को अमूल का रचनात्मक सम्मान- ‘डिफेंस मिनिस्त्री’

0
90

नई दिल्ली: बीते रविवार को निर्मला सीतारमण देश की रक्षा मंत्री बनीं. इंदिरा गांधी के बाद वे दूसरी महिला हैं जिन्हें देश के रक्षा मंत्रालय का जिम्मा मिला है. निर्मला सीतारमण के रक्षा मंत्री बनने पर अमूल ने उन्हें बहुत रचनात्मक तरीके से सम्मान दिया. यह सम्मान उसने अपने विज्ञापन में दिया.

सामाजिक मुद्दों को लेकर अमूल के मजाकिया अंदाज हमेशा चर्चा में रहते हैं. अमूल के नए विज्ञापन के शीर्षक में “रक्षा मंत्रालय” को लिखा गया है ‘Defence Ministree’ इसमें मिनिस्ट्री में हिन्दी के ‘स्त्री’ शब्द को जोड़ा गया है.

इस विज्ञापन में बनाए गए कैरिकेचर में निर्मला सीतारमण ठीक वैसी ही लाल साड़ी में दिखाई गई हैं जैसी साड़ी उन्होंने मंत्री पद की शपथ लेते हुए पहन रखी थी. वे टैंक पर सवार हैं और हाथ में मक्खन लगा हुआ टोस्ट पकड़े हुए हैं. विज्ञापन के नीचे के हिस्से में लिखा है – ‘अमूल : सबका निर्मल आनंद.’ इसमें ‘निर्मला’ से ‘निर्मल’ शब्द लिया गया है.  
 
फेसबुक पर इस विज्ञापन को 400 लोगों ने साझा किया है और इस पर करीब आठ हजार प्रतिक्रियाएं मिली हैं. ट्विटर पर अमूल के इस विज्ञापन को 550  लाइक मिले हैं और इसे 200 बार रीट्वीट किया गया है.  इस विज्ञापन पर कमेंट किया गया है ‘नारी शक्ति.’ एक अन्य कमेंट है- “मैं इस महिला और इसकी क्षमताओं की प्रशंसा करता हूं.”

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बाद निर्मला सीतारमण दूसरी ऐसी महिला मंत्री हैं जिन्हें महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधी ‘क्रुसिअल कैबिनेट कमेटी फॉर सिक्यूरिटी’ में प्रवेश मिला है. अरुण जेटली फिलहाल जापान की यात्रा पर हैं. उनके लौटने के बाद राज्यसभा की 58 वर्षीय सदस्य निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्रालय का पदभार संभाल सकती हैं.