अंदर से कुछ ऐसा दिखता है राम रहीम की ‘अय्याशियों का अड्डा’!

0
45

अपनी ही शिष्याओं के साथ दुष्कर्म के घिनौने अपराध के लिए जेल की सजा काट रहे गुरमित सिंह राम रहीम का हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय किसी अजायबघर से कम नहीं है. इससे पहले की सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) राम रहीम के डेरा मुख्यालय को सील करे, इंडिया टुडे की टीम इसके अंदर का नजारा कैद करने में कामयाब रही.

एफिल टॉवर, ताज महल की नकल पर बनी हैं इमारतें

800 एकड़ भूमि पर फैला यह डेरा किसी फिल्म सिटी जैसा है. सिरसा स्थित राम रहीम के इस डेरे में शानदार होटल, स्पा, विला, भव्य रेस्टोरेंट, निजी स्टेडियम, सुपर बाजार, अस्पताल और स्कूल मौजूद हैं. खुद को आध्यात्मिक संगठन के तौर पर पेश करने वाले इस डेरे में प्रवेश करते ही किसी सर्वसुविधासंपन्न लग्जरी रिसॉर्ट जैसी फील आती है.

डेरे में दुनियाभर की ऑइकॉनिक इमारतों की तर्ज पर भवन बनाए गए हैं, जैसे फ्रांस का मशहूर एफिल टॉवर या ताज महल.

लग्जरी रिसॉर्ट जैसा है डेरा

डेरे में कई लग्जरी रिसॉर्ट हैं. इनमें से एक रेस्टोरेंट पानी के बीचोबीच बनाया गया है और लोगों का कहना है कि यह रेस्टोरेंट घूमता रहता है. हालांकि राम रहीम के जेल जाते ही डेरे में जैसे सन्नाटा पसरा हुआ है.

डेरे से हटाए जा चुके हैं हथियार, नकदी

हरियाणा सरकार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से डेरा सच्चा सौदा के अंदर तलाशी लेने की इजाजत तो मिल गई है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यह सिर्फ दिखावा भर है. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि राम रहीम को जेल भेजने के सप्ताह भर बाद यह तलाशी ली जा रही है, जबकि इस बीच डेरा में रखे अवैध हथियारों और काली कमाई को ठिकाने लगाने का भरपूर समय मिल गया.