आज बंद हो जाएंगे 169 McDonald, करार का अखिरी दिन

0
37

कनाट प्लाजा रेस्तरां के निदेशक मंडल की आज बैठक होगी जिसमें एक आखिरी कवायद 169 मैकडोनाल्ड रेस्तरां को बंद होने से बचाने कि की जाएगी. यह बैठक कंपनी द्वारा संचालित 169 रेस्तरां को लेकर अनिश्चितता के बीच हो रही है.

कंपनी मैकडोनाल्ड्स इंडिया और विक्रम बक्शी का संयुक्त उद्यम है जिसमें दोनों की 50:50 फीसदी हिस्सेदारी है. पिछले महीने सीपीआरएल के साथ लाइसेंस समझौता रद्द करने की घोषणा करने वाली मैकडोनाल्ड इंडिया ने कहा कि समझौता समाप्त करने के लिये दिये गये नोटिस की मियाद 5 सितंबर को खत्म हो चुकी है.

इसके बाद फ्रेंचाइजी कंपनी मैकडोनाल्ड्स की प्रणाली और उसके बौद्धिक संपदा का उपयोग करने के लिये अधिकृत नहीं होगी. दूसरी तरफ बक्शी ने कहा कि सीपीआरएल बोर्ड बैठक में आगे की रणनीति पर विचार करेगा. इस बैठक की अध्यक्षता एनसीएलटी द्वारा नियुक्त प्रशासक न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी करेंगे.

इससे पहले, निदेशक मंडल की हुई दो बैठकों में मैकडोनाल्ड के प्रतिनिधि शामिल नहीं हुए. इस संदर्भ में संपर्क किये जाने पर मैकडोनाल्ड्स इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, नोटिस की अवधि आज पांच सितंबर को समाप्त हो गयी. इसीलिए सीपीआरएल अब मैकडोनाल्ड्स के तौर तरीकों और उसकी बौद्धिक संपदा का उपयोग करने के लिये अधिकृत नहीं है.

उल्लेखनीय है कि मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने उत्तर और पूर्वी भारत में 169 रेस्तरां के लिये सीपीआरएस के लिये लाइसेंस समझौता पिछले महीने रद्द कर दिया और मैकडोनाल्ड्स ट्रेडमार्क, खाद्य पदार्थ बनाने की विधि समेत अन्य चीजों का उपयोग करने से मना किया. मैकडोनाल्ड्स के 43 रेस्तरां जून से पहले ही बंद हैं.