श्रीलंका का 9-0 से सफाया करके स्वदेश लौटने पर होंगी टीम इंडिया की नजरें

0
46

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच दौरे का एकमात्र टी20 मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में बुधवार शाम 7 बजे से खेला जाएगा. श्रीलंका की टीम भारतीय टीम को इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच नहीं हरा पाई है. पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका का टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. उसके बाद वनडे सीरीज में भी उनका 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. अब टीम इंडिया की नजरें इकलौते टी20 मैच को भी जीत कर श्रीलंका दौरा 9-0 से खत्म करने पर होगी. भारतीय टीम बुधवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में भी जीत हासिल करके अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी.

टीम इंडिया

भारतीय टीम की अगर बात करें तो उसमें एक से बढ़ कर एक मैच विनर खिलाड़ी हैं. टीम इंडिया में विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव और हार्दिक पंड्या जैसे विस्फोटक खिलाड़ी हैं जिनके दम पर भारतीय टीम श्रीलंका के सामने बड़ा स्कोर खड़ा करने और बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल करने का माद्दा रखती है. इनके अलावा अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल भी टीम के लिए अच्छा योगदान देने में सक्षम हैं.

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात की जाए तो वो भी बहुत संतुलित नजर आ रही है वनडे सीरीज में ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए जसप्रीत बुमराह के कंधों पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा. उन्होंने वनडे सीरीज में 15 विकेट लिए हैं. जो एक तेज गेंदबाज द्वारा किसी भी 5 मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर उनका साथ देंगे. स्पिन में टीम युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर निर्भर करेगी.

प्लेइंग इलेवन में बदलाव

टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं. मिडल आर्डर की बात करें तो केएल राहुल और मनीष पांडे को मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं लोअर आर्डर में एमएस धोनी और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज टीम को संतुलन देंगे.

पिछले टी20 में वेस्टइंडीज से हारी थी टीम इंडिया

अगर पिछले टी20 मैच की बात की जाए तो भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर एकमात्र टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. भारत उस हार को पीछे छोड़ते हुए इस मैच में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगा.

टी20में श्रीलंका का अच्छा रिकॉर्ड

टी20 में इस साल श्रीलंका का रिकॉर्ड शानदार रहा है पहले टेस्ट और फिर वनडे में क्लीन स्वीप होने के बाद श्रीलंका टी20 मैच हर हाल में जीतना चाहेंगी. उसका टी20 में रिकॉर्ड इस साल काफी बढ़िया रहा है. श्रीलंका ने इस साल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज जीती. इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज बराबर की थी.

श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की टीम की बात करें तो उनकी नजरें इस दौर पर टीम इंडिया के खिलाफ पहली जीत हासिल करने की होगी. टी20 में श्रीलंका पहली बार अपने नए कप्तान उपुल थरंगा की कप्तानी में उतरेगी. जुलाई में एंजेलो मैथ्यूज से कप्तानी से हटने के बाद थरंगा को वनडे और टी20 में टीम की कमान सौंपी गई है.

थंरगा के अलावा श्रीलंका टीम की बल्लेबाजी में एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, सीकुगे प्रसन्ना और दिलशान मुनावीरा पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. टीम में लेग स्पिनर जैफ्री वेनडरसे, तेज गेंदबाज इसुरु उदाना, विकुम संजया और सुरंगा लकमल को टीम में जगह मिली है. इन सभी पर भारत के मजबूत बल्लेबाजी का सामना करने की जिम्मेदारी होगी.

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : उपुल थंरगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलशान मुनावीरा, दासुन शनका, मिलिंदा सिरिवर्धना, वानिडु हसरंगा, अकिला धनंजय, सीकुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा.