इंस्टाग्राम हैक: हैकर्स ने चुराए सेलिब्रिटीज के फोन नंबर और जानकारियां

0
37

इंस्टाग्राम अकाउंट से किसी सेलिब्रिटीज की पर्सनल फोटोज लीक होना नया नहीं है. एक बार फिर हैकर्स ने फिल्म स्टार्स के अकाउंट्स के कॉन्टैक्ट्स डीटेल्स में सेंध लगाई है. लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार हैकर्स ने इंस्टाग्राम की ही खामियों का फायदा उठा कर ऐसा किया है. इनमें अकाउंट्स से कॉन्टैक्ट्स और ईमेल ऐड्रेस जैसी अहम जानकारियां शामिल हैं.

हैकिंग के बाद इंस्टाग्राम ने एहतियात के तौर पर वेरिफाइड अकाउंट वाले सेलिब्रिटीज को ईमेल भेजा है. इस ईमेल में इसके पीछे की वजह बताई है. दरअसल हैकर्स ने डेटा चूराने के लिए इंस्टाग्राम के ही खामियों का फायदा उठाया है. हालांकि अब इसे कंपनी ने ठीक कर लिया है.

फेसबुक की कंपनी इंस्टाग्राम ने इस हैकिंग के बाद एक स्टेटमेंट जारी किया है. इसमें कहा गया है, ‘हमने हाल में ही यह पाया है कि एक या कुछ लोगों ने मिल कर इंस्टाग्राम के हाई प्रोफाइल यूजर्स की जानकारियां चुराई हैं इनमें कॉन्टेक्ट डीटेल्स और ईमेल आईडी शामिल हैं.

इसे इंस्टाग्राम के API में बग के इंजेक्ट करके किया गया है. किसी भी अकाउंट्स के पासवर्ड्स चोरी नहीं हुए हैं. हमने इसका हल कर लिया है और अब इसकी जांच शुरू कर दी गई है.’

इंस्टाग्राम ने कहा है कि उनका मुख्य फोकस यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी है. इस समय हैकर्स ने हाई फ्रोफाइल यूजर्स को टार्गेट किया है इसलिए हम वेरिफाइड यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर इसकी जानकारी दे रहे हैं. हमेशा की तहह हम यूजर्स को सिक्योरिटी को लेकर अगाह करते हैं ताकि वो किसी तरह संदिग्ध ऐक्टिवेशन को ध्यान में रखें.

गौरतलब है कि सिक्योरिटी ऐजेंसी Kaspersky के रिसर्चर्स ने सबसे पहले इसे नोटिस किया था. उन्होंने हैकिंग फॉरम पर हाई प्राफाइल सेलिब्रिटीज के नंबर देखे जिसे हैकर्स पैसे कमाते हैं. 

खास बात यह है कि कुछ दिनों पहले अमेरिकी सिंगर Selena Gomez का अकाउंट भी हैक हुआ था. इससे पहले हैकर्स ने जस्टिन बीबर का अकाउंट हैक करके उनकी न्यूड तस्वीरें पब्लिक कर दी थीं. ऐसा ही मामला हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस के साथ भी हुआ था.

फिलहाल किसी हैकर ग्रुप ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here